16 नवम्बर से 15 दिसम्बर तक मतदाता सूची मे निःषुल्क होगा शुद्धिकरण : एसडीएम

नाहन :  भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार निर्वाचन क्षेत्र 56-नाहन में फोटो युक्त मतदाता सूचियों का विशेष संक्षिप्त पुननिरीक्षण का कार्य 01 जनवरी, 2021 अर्हता तिथि के आधार पर करवाया जा रहा है जिसके लिए मतदाता सूचियां निःशुल्क निरिक्षण के लिए उपलब्ध रहेगी। यह जानकारी निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी एंव उप मण्डलाधिकारी (ना0) रजनीश कुमार ने दी।
उन्होने बताया कि मतदाता सूचियों का प्रारूप निरीक्षण के लिए 16 नवम्बर से 15 दिसम्बर तक प्रत्येक मतदान केन्द्र और निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों के कार्यालय में उपलब्ध होगा। उन्होने बताया कि नाहन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में कुल मतदाताओं की संख्या 79863 है जिसमें 40745 पुरूष व 39118 महिला मतदाता है तथा 01 जनवरी 2021 को 18 वर्ष या इससे अधिक आयु वर्ग के सभी पात्र वर्ग अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा सकते है। इसके अतिरिक्त, मतदाता सूची में किसी भी प्रविष्टि की शुद्वि करवाने, सूची से अपात्र व मृत व्यक्तियों के नाम हटवाने तथा निर्वाचन क्षेत्र के एक मतदान केन्द्र से दूसरे मतदान केन्द्र पर नाम स्थानांतरित करने के लिए प्ररूप-6,7,8 व 8क निःशुल्क उपलब्ध होेगे जिस पर आवेदन किया जा सकता है।
उन्होने बताया कि इस अवधि के दौरान अभिहित अधिकारी या बूथ लेवल अधिकारी प्रत्येक मतदान केन्द्र पर उपस्थित रहंेगे जिनके समक्ष दावे या आक्षेप सम्बन्धि फार्म भरकर प्रस्तुत किये जा सकते है। उन्होंने 56-नाहन निर्वाचन क्षेत्र के समस्त नागरीको, स्थानीय राजनैतिक दलों, गैर सरकारी स्वंय सेवी संगठनों, महिला मण्डलों और युवा मण्डलों से इस अवधि के दौरान मतदाता सूचियों का निरीक्षण करने में सहयोग करने का आह्वाहन किया है।