अक्‍टूबर में वस्‍तु और सेवा कर – जीएसटी संग्रह एक लाख करोड़ रुपये के पार होना देश की आर्थिक स्थिति में सुधार का संकेत: वित्‍त मंत्रालय

इस वर्ष अक्‍टूबर में कुल वस्‍तु और सेवा कर –जीएसटी से राजस्‍व संग्रह एक लाख पांच हजार एक सौ 55 करोड़ रुपये रहा। वित्‍त मंत्रालय ने बताया है कि इसमें 19 हजार एक सौ 93 करोड़ रुपये सीजीएसटी, 25 हजार चार सौ 11 करोड़ रुपये एसजीएसटी, 52 हजार पांच सौ 40 करोड़ रुपये आईजीएसटी और 8 हजार 11 करोड़ रुपये उपकर से प्राप्‍त हुए हैं। इस महीने कुल 80 लाख जीएसटीआर-3बी रिटर्न फाइल किए गए हैं।
सरकार ने सीजीएसटी के तहत 25 हजार 91 करोड़ रुपये और आईजीएसटी के अंतर्गत 19 हजार चार सौ 27 करोड़ रुपये का नियमित निपटान किया है। इस महीने में नियमित निपटान के बाद सीजीएसटी के तहत 44 हजार दो सौ 85 करोड़ रुपये और एसजीएसटी के अंतर्गत 44 हजार आठ सौ 39 करोड़ रुपये प्राप्‍त हुए हैं।
इस वर्ष अक्‍टूबर में संग्रहित जीएसटी राजस्‍व पिछले वर्ष की इसी अवधि में प्राप्‍त राजस्‍व से दस प्रतिशत अधिक है। इस दौरान वस्‍तुओं के आयात से प्राप्‍त राजस्‍व में नौ प्रतिशत और सेवाओं के आयात सहित घरेलू कारोबार से प्राप्‍त राजस्‍व में 11 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।