व्हाट्सएप से जुड़े 2.89 लाख में से 97 हजार विद्यार्थी ही ले रहे हैं क्विज में भाग

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में नौवीं से जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों का साप्ताहिक ज्ञान जानने के लिए शुरू किए गए क्विज को लेकर विद्यार्थी गंभीर नहीं हैं। सरकारी स्कूलों के 2.89 लाख विद्यार्थी व्हाट्सएप के माध्यम से इन दिनों पढ़ाई कर रहे हैं लेकिन शनिवार को हो रही क्विज में 11 अक्तूबर को 97,311 विद्यार्थियों ने ही भाग लिया। नौवीं से जमा दो कक्षा में 3,15,508 विद्यार्थी पढ़ रहे हैं।

ऐसे में क्विज में भाग लेने वालों की प्रतिशतता मात्र 33.61 है। समग्र शिक्षा अभियान के राज्य परियोजना निदेशालय की ओर से कोरोना संकट के बीच बंद चल रहे स्कूलों में करवाई जा रही ऑनलाइन पढ़ाई की मॉनिटरिंग के लिए साप्ताहिक क्विज शुरू किया गया है। बीते 2 सप्ताह से नौवीं से जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों को भी इसमें शामिल किया गया है लेकिन इन दो सप्ताह के बीच क्विज में भाग लेने वाले विद्यार्थियों में रुचि नहीं दिखाई दे रही है।
साप्ताहिक क्विज के दूसरे सप्ताह में भी लगातार जिला ऊना के विद्यार्थी नामांकन के हिसाब से अव्वल रहे हैं। ऊना के 97.61 फीसदी विद्यार्थियों ने इस सप्ताह क्विज में भाग लिया। लगातार दूसरे सप्ताह चंबा जिले नामांकन के हिसाब से सबसे पीछे रहा है।

जिला के सिर्फ 9.93 फ़ीसदी विद्यार्थी ही क्विज में शामिल हुए। इसके अलावा जिला सिरमौर के 13.52 फीसदी, शिमला के 22, कांगड़ा में 26, कुल्लू में 29, सोलन में 36, हमीरपुर में 41, किन्नौर में 44, मंडी में 43 और बिलासपुर जिले में 40 फीसदी विद्यार्थियों ने भाग लिया। एसएसए के परियोजना निदेशक आशीष कोहली ने बताया कि उच्च शिक्षा निदेशालय के साथ यह आंकड़े साझा किए जा रहे हैं। विद्यार्थियों का क्विज में नामांकन बढ़ाने के प्रयास जारी है।