पंजाब: सुल्तानपुर लोधी पहला प्लास्टिक फ्री शहर बनेगा

पंजाब सरकार ने श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व से पहले गांधी जयंती पर सुल्तानपुर लोधी को राज्य का पहला मॉडल प्लास्टिक फ्री शहर बनाने की घोषणा की है। इस शहर के प्लास्टिक फ्री होने के बाद बाकी सूबे में इसे अपनाया जाएगा। इस मुहिम का आगाज बुधवार को गांधी जयंती पर किया गया। डीसी कपूरथला डीपीएस खरबंदा और पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड (पीपीसीबी) चेयरमैन एसएस मरवाहा ने मुहिम की शुरुआत की। 

डीसी ने 500 स्कूली बच्चों और वालंटियर पर आधारित 15 टीमों की रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। ये टीमें पावन नगरी के 13 वार्डों और दो बाजारों में घर-घर जाकर प्लास्टिक व पॉलीथिन लिफाफे एकत्रित करके जूट के कैरी बैग बांटेंगे। डीसी ने खुद दुकानदारों को कंपोस्टेबल कैरी बैग बांटे और लोगों को जागरूक किया। इस दौरान पीपीसीबी की टीम ने दुकानदारों से पुराने लिफाफे लेकर नए कंपोस्टेबल कैरी बैग दिए। इस दौरान वालंटियर्स ने करीब 400 किलो प्लास्टिक वेस्ट एकत्रित करके डंप साइट पर भेजा।

डीसी ने बताया कि 550वें प्रकाश पर्व तक पावन नगरी के 3700 घरों और करीब 600 दुकानों में कंपोस्टेबल कैरी बैग और जूट बैग वितरित किए जाएंगे। बुधवार को 4000 जूट बैग और 2 लाख (400 किलो) कंपोस्टेबल बैग वितरित किए गए हैं। अमृतसर की फर्म की ओर से तैयार कंपोस्टेबल बैग की उपलब्धता के लिए जल्द ही लो प्रॉफिट पर पावन नगरी में एक वेंडर स्थापित किया जाएगा, जहां से दुकानदार इन्हें आसानी से हासिल कर सकेंगे।