कश्मीर में पोस्टपेड मोबाइल सेवा शुरू

जम्मू कश्मीर: कश्मीर में 70 दिन की पाबंदियों के बाद सभी नेटवर्क पर पोस्ट पेड मोबाइल फोन सेवा सोमवार दोपहर बाद बहाल हो जाएगी। इससे करीब 40 लाख पोस्टपेड मोबाइल धारकों को इस सुविधा का लाभ मिलेगा।
फिलहाल घाटी में सभी लैंडलाइन फोन काम कर रहे हैं जबकि कुपवाड़ा व हंदवाड़ा में मोबाइल फोन भी काम कर रहे हैं। इससे पहले राज्य में पांच अगस्त को सभी तरह की संचार सुविधाओं पर पाबंदी लगा दी गई थी। कुछ सप्ताह बाद स्थितियों में सुधार होने पर सरकार ने घाटी के सभी लैंडलाइन टेलीफोन चालू कर दिए थे। हालांकि मोबाइल फोन व इंटरनेट पर प्रतिबंध जारी थे।

राज्य सरकार के प्रवक्ता ने शनिवार को यह सुविधा शुरू करने की घोषणा की थी। हालांकि, 20 लाख से अधिक प्रीपेड मोबाइल फोन तथा अन्य इंटरनेट सेवाएं फिलहाल बंद रहेंगी। सरकार के प्रवक्ता रोहित कंसल ने कहा था कि यह फैसला कश्मीर के सभी 10 जिलों के लिए है।

मालूम हो कि पर्यटकों पर पाबंदी हटाए जाने के बाद टूर ऑपरेटरों ने सरकार से इस संबंध में मांग की थी। मोबाइल फोन सेवाएं पहले शनिवार को बहाल होनी थी लेकिन आखिरी वक्त पर कुछ तकनीकी दिक्कतों के कारण इसे टाल दिया गया। घाटी में आंशिक रूप से 17 अगस्त को लैंडलाइन सेवाएं बहाल की गई थीं और चार सितम्बर को इसे पूरी तरह बहाल कर दिया गया था। इसके साथ ही करीब 50,000 लैंडलाइन सेवाएं बहाल हो गई थीं।