अमरीका में डेमोक्र्रेटिक पाटी के जो बाईडेन 46वें राष्‍ट्रपति बनने के करीब

अमरीका में डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्‍मीदवार जो बाईडन 46वें राष्‍ट्रपति का चुनाव जीतने के करीब हैं। श्री बाईडन ने कहा है कि बड़ी संख्‍या में उनके पक्ष में हुए मतदान से स्‍पष्‍ट है कि वे चुनाव जीतने जा रहे हैं। श्री बाईडन ने राष्‍ट्र के नाम अपने संबोधन में कहा कि जनता ने डेमोक्रेटिक पार्टी को यह समर्थन कोरोना, अर्थव्‍यवस्‍था, जलवायु परिवर्तन और नस्‍लवाद पर कार्रवाई के लिए दिया है। उन्‍होंने लोगों से शांति और धैर्य बनाए रखने की अपील की है, क्‍योंकि अभी मतगणना पूरी नहीं हुई है। पेंसिल्‍वेनिया, जॉर्जिया, नेवाडा, अरिजोना और नॉर्थ कैरोलीना सहित कुछ अन्‍य राज्‍यों में मतगणना चल रही है।

मतगणना के बीच रिपब्लिकन पार्टी के उम्‍मीदवार डॉनल्‍ड ट्रंप ने कई राज्‍यों में डाक से प्राप्‍त मतपत्रों की जटिल गिनती प्रक्रिया को चुनौती दी है। उनकी प्रचार टीम ने इस बारे में पेंसिल्‍वेनिया, नेवाडा और अरिजोना सहित अन्‍य राज्‍यों में मुकदमे दर्ज किए हैं।

इस बीच, अमरीकी सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने मतदान दिवस के बाद मिले मतपत्रों की गणना तुरंत रोकने के संबंध में पेंसिल्‍वेनिया के रिपब्लिकन समर्थकों के अनुरोध को ठुकरा दिया है और इसे पूर्ण पीठ को भेज दिया है, जिस पर आज सुनवाई होगी।

अमरीकी सर्वोच्‍च न्‍यायालय के न्‍यायधीश सैमुएल एलिटो ने कल एक आदेश जारी कर पेंसिल्‍वेनिया के अधिकारियों को देर से प्राप्‍त मतपत्रों को अलग रखने का निर्देश दिया था। इससे पहले, पेंसिल्‍वेनिया की वरिष्‍ठ निर्वाचन अधिकारी कैथी बूकवर ने कहा था कि देर से प्राप्‍त होने वाले मतपत्र परिणाम को प्रभावित कर सकने की स्थिति में नहीं हैं।

अमरीका में राष्‍ट्रपति पद के लिए पांच सौ 38 प्रतिनिधि मतों में से जीत के लिए दो सौ 70 मतों की आवश्‍यकता होती है।